Mustard Oil Price in India 2022: सरसों तेल के दाम में दर्ज हुई रिकॉर्ड तोड गिरावट, नया रेट लागू

Mustard Oil Price in India 2022 : दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे तो mustard oil के दाम में दर्ज हुई रिकॉर्ड तोड़ गिरावट सरसों के साथ सोयाबीन तेल भी हुआ सस्ता। दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है जिसके चलते आम आदमी की जेब भी ढीली हो की जा रही है अब जिससे हर एक आदमी को या हर एक आम आदमी को बहुत ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है वही एलपीजी गैस की बात करें और खाने पीने से भी बहुत ही ज्यादा सामान जिसे हो चुकी हैं तो चलिए जानते हैं किस तरह से महंगाई बढ़ रही है। कितना सस्ता हुआ mustard oil चलिए जानते हैं सरसों तेल के बारे में।

Mustard Oil Price in India 2022

जैसे की हम सभी लोग mustard oil के खरीदार हैं तो यह खबर आपके और हमारे लिए बहुत काम की है क्योंकि किस समय mustard oil ₹60 सस्ता हो रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे तो ठोक बाजार में इस समय सरसों का तेल ₹150 प्रति किलो बिक रहा है वहीं अगर रिफाइन तेल की बात करें तो ₹154 किलो बिक रहा है इस समय सरसों तेल रिफाइंड तेल की खरीदारों के पास काफी अच्छा मौका है। जैसे की आप सभी को पता है एक समय में 220 ₹240 लीटर बिक रहा था। 2022 शुरू होते ही सरसों के तेल की कीमतों में गिरावट हो गई है।

Mustard Oil rate down in India 2022

इस समय mustard oil किस को ₹50 के भाव से बिक रहा है हर जगह पर तेज गिरावट से mustard oil अपने अधिकतम भाव से सस्ता हो रहा है आपको बता दें कि विदेशी बाजार में तेजी से घरेलू बाजार में तिलहन में काफी सुधार है सोयाबीन की कीमत में काफी सुधार देखने को मिला है उसी तरह आपको बता दें तो mustard oil में भी काफी सुधार देखने को मिला है। दोस्तों जैसे कि एक समय में काफी महंगा हो गया था सरसों का तेल और रिफाइंड का तेल जिसकी वजह से आम जनता को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अभी का रेट देखा जाए तो ₹60 सस्ता हुआ है पहले की तुलना में। सरसों और रिफाइंड के तेल में गिरावट आने की वजह से बहुत से लोगों का समस्या का समाधान मिल गया होगा।

Mustard Oil Price 2022

दोस्तों आजकल mustard oil में बहुत ही मिलावट हो रही है यह आप सभी लोग जानते हैं। जिंदगी इस मिलावट के चक्कर में बहुत से लोगों का तबीयत खराब हो जाता है और नई नई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। mustard oil आजकल लोगों के लिए मिलावट की पहचान करना बहुत मुश्किल है। खासतौर पर खाने-पीने की चीजें। मसाले से लेकर अनाज तक तेल में भी मिलावट होने लगी है। और आपको बता दें तो खाने की चीजों में ही मिलावट की जाती है। मिलावटी चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे गैस, एसिडिटी आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सरसों के तेल की।

Oil Name Mustard Oil
Price Mustard Oil 150 kg
Price Refined Oil 154 kg
Country India
Years 2022
Mustard Oil Price in India 2022
Mustard Oil Price in India 2022

Mustard Oil Price in India

इसका उपयोग भोजन से लेकर शरीर के दर्द को रोकने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आप असली तेल की जगह मिलावटी mustard oil का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप mustard oil की शुद्धता को आसानी से पहचान सकते हैं। mustard oil की शुद्धता की असली पहचान खूशबू है। असली mustard oil की गंध बहुत तेज होती है, इसके स्मेल करते ही नाक में हल्की जलन महसूस होने लगती है। अगर यह गंध हल्‍की हो तो समझ लीजिए कि तेल मिलावटी है। आप इस सुगंध से आसानी से इसकी शुद्धता की पहचान कर सकते हैं। इस तरह से आप पहचान कर सकते हैं कि mustard oil में मिलावटी है या नहीं।

FAQs about Mustard Oil Price in India 2022

1. किलो सरसों के तेल की कीमत क्या है?

Ans- भारत में पतंजलि कच्ची घानी शुद्ध सरसों तेल जार (1KG) की कीमत ₹ 180 से शुरू होती है। पतंजलि कच्ची घानी शुद्ध सरसों तेल जार (1KG) की सबसे कम कीमत अमेज़न पर ₹ 180 है।

2. क्या घटेगी सरसों तेल की कीमतें?

Ans- सारांश, एडिबल ऑयल मैन्युफैक्चरिंग फर्म विजय सॉल्वेक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय डेटा ने ईटी को बताया, ‘राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में फरवरी के मध्य से कटाई शुरू होने के बाद से सरसों के तेल की कीमतों में कमी आई है। “मार्च में आगमन के बढ़ने पर कीमतों में और गिरावट आएगी

3. सरसों के तेल का भविष्य क्या है?

Ans- 2022-2027 के दौरान भारत के सरसों के तेल के बाजार में 4.5% की सीएजीआर प्रदर्शित होने की उम्मीद है। COVID-19 की अनिश्चितताओं को ध्यान में रखते हुए, हम विभिन्न अंतिम उपयोग उद्योगों पर महामारी के प्रत्यक्ष और साथ ही अप्रत्यक्ष प्रभाव पर लगातार नज़र रख रहे हैं और उसका मूल्यांकन कर रहे हैं।

Leave a Comment